Agriculture Supervisor New Vacancy 2023 Rajasthan

राजस्थान प्रदेश में एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती का इंतजार लाखों विद्यार्थी कई दिनों से कर रहे थे विद्यार्थियों का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है क्योंकि राजस्थान एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती 2023 के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को अभ्यर्थना भेज दी गई है अभी बोर्ड की स्वीकृति के बाद कभी भी भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है राजस्थान में में एग्रीकल्चर सुपरवाइजर के लगभग 430 पदों पर इस भर्ती का आयोजन किया जाएगा। इसलिए विद्यार्थी इस आर्टिकल में एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती 2023 के लिए योग्यता आयु सीमा पाठ्यक्रम इत्यादि से संबंधित विस्तृत जानकारी के आधार पर अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं आर्टिकल में नीचे दी गई जानकारी मैं Agriculture Supervisor New Vacancy 2023 Rajasthan से संबंधित सभी महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई है अतः सभी अभ्यर्थी आर्टिकल में दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Agriculture Supervisor Application Form 2023

राजस्थान प्रदेश में कृषि पर्यवेक्षक पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्दी ही शुरू होने जा रही है। सुपरवाइजर वैकेंसी 2023 में कुल 430 पदों पर भर्ती का आयोजन किया जाएगा । इसमें कुल 385 पद नॉन टीएसपी क्षेत्र तथा 45 पर टीएसपी क्षेत्र के लिए रखे गए है । Agriculture Supervisor Recruitment 2023 notification for 430 posts के लिए कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा । भर्ती से संबंधित ताजा अपडेट के अनुसार एग्रीकल्चर सुपरवाइजर वैकेंसी 2023 का नोटिफिकेशन अगले महीने तक जारी किया जा सकता है ।

Agriculture Supervisor New Vacancy 2023 Rajasthan

Rajasthan Krishi Paryavekshak Bharti 2023

RSMSSB Agriculture Supervisor Recruitment 2023 के लिए 430 पदों हेतु वित्त विभाग से स्वीकृति मिल चुकी है । राजस्थान कृषि पर्यवेक्षक भर्ती 2023 के लिए आवेदन कर्मचारी चयन बोर्ड की स्वीकृति के पश्चात शुरू कर दिए जाएंगे । भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी तथा इसके लिए योग्यता क्या रहेगी, इसकी जानकारी आर्टिकल में नीचे दी गई है। इसके अलावा विद्यार्थी एग्रीकल्चर सुपरवाइजर वेकेंसी 2023 के नोटिफिकेशन की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने हेतु हमारे टेलीग्राम चैनल अथवा व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े रहे।

Rajasthan SI Vacancy 2023 : राजस्थान पुलिस में निकली भर्ती, Notification| Exam Date | Syllabus विस्तृत जानकारी यहां देखें

Agriculture Supervisor Vacancy 2023-24

विभाग का नामराजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड, राजस्थान
भर्ती का नामकृषि पर्यवेक्षक
पदों की संख्या430+
आवेदन शुरू होने की दिनांकजल्द शुरू होंगे
परीक्षा की दिनांक21 अक्टूबर 2023
ऑफिसियल वेबसाइटrsmssb.rajasthan.gov.in

सुपरवाइजर वैकेंसी 2023

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाने वाली भर्तियों के साथ ही सुपरवाइजर वैकेंसी 2023 के 430 पदों पर भर्ती की जानकारी भी दी की गई है। Rajasthan krishi paryavekshak Bharti 2023 का आयोजन 21 अक्टूबर 2023 को किया जाएगा। सुपरवाइजर वैकेंसी 2023 एग्जाम डेट की घोषणा अधीनस्थ बोर्ड के द्वारा जारी 17 भर्तियों के साथ कर दी गई है । सभी अभ्यर्थी टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े रहे जिसके माध्यम से समय-समय पर विद्यार्थियों को भर्ती से संबंधित जानकारियां उपलब्ध कराई जाएगी। सुपरवाइजर वैकेंसी 2023 की योग्यता संबंधी जानकारी के लिए आर्टिकल में नीचे दी गई जानकारी को पढ़ें।

Rajasthan Agriculture Supervisor Recruitment 2023 Qualification

सुपरवाइजर वैकेंसी 2023 योग्यता की बात करें तो इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास 12वीं कृषि विज्ञान से पास होना आवश्यक है। इसके अलावा जिन अभ्यर्थियों ने अपनी ग्रेजुएशन ( स्नातक) कृषि विज्ञान में की हो वे सभी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं । एग्रीकल्चर सुपरवाइजर वैकेंसी 2023 के लिए किस आयु वर्ग के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं इसकी जानकारी नीचे अलग से विस्तार पूर्वक दी गई है ।

सुपरवाइजर वैकेंसी 2023 के लिए योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों के लिए राहत की बात यह है, कि इस भर्ती में CET लागू नहीं होगी । अर्थात जिन विद्यार्थियों ने CET की परीक्षा नहीं दी वे भी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Rajasthan Agriculture Supervisor new Vacancy 2023 Exam Pattern

राजस्थान एग्रीकल्चर सुपरवाइजर वैकेंसी के लिए एग्जाम पैटर्न की बात करें तो इस भर्ती में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रश्नपत्र ऑब्जेक्टिव टाइप का होगा।

  • सुपरवाइजर वैकेंसी 2023 परीक्षा प्रक्रिया- लिखित परीक्षा में प्रश्नपत्र 300 अंकों का होगा ।
  • प्रश्न पत्र में प्रश्नों की संख्या – 100
  • सुपरवाइजर वैकेंसी 2023 की लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान भी किया गया है। अर्थात् उम्मीदवार के द्वारा गलत उत्तर दिए जाने पर 1 अंक काट लिया जाएगा ।
  • प्रश्न पत्र हल करने के लिए विद्यार्थियों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

Agriculture Supervisor Vacancy 2023 Syllabus

राजस्थान प्रदेश में आयोजित होने जा रही है सुपरवाइजर वैकेंसी 2023 के लिए लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों से प्रश्नपत्र में पूछे जाने वाले पाठ्यक्रम की जानकारी नीचे दी गई है । सभी विद्यार्थियों से नीचे दिए गए पाठ्यक्रम से ही लिखित परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे । इसलिए विद्यार्थी दिए गए पाठ्यक्रम के अनुसार सुपरवाइजर वैकेंसी 2023 के लिए अपने आगे की रणनीति सुनिश्चित कर सकते हैं।

सुपरवाइजर वैकेंसी 2023 में सामान्य हिंदी से 15 प्रश्न होंगे तथा प्रत्येक प्रश्न 3 अंकों का होगा। इस प्रकार सामान्य हिंदी कुल 45 अंकों की होगी।

राजस्थान का सामान्य ज्ञान, इतिहास कला एवं संस्कृति ।
कुल प्रश्न 25 ।
अधिकतम अंक 75 ।

शश्य विज्ञान से 20 प्रश्न पूछे जाएंगे इसके लिए अधिकतम अंक 60 होंगे ।

बागवानी
प्रश्नों की संख्या 20
अधिकतम अंक 60।

पशुपालन
प्रश्नों की संख्या 20
अधिकतम अंक 60

प्रश्न पत्र के लिए कुल अधिकतम अंक 300 ।

Rajasthan Agriculture Supervisor 2023 form fees

राजस्थान सुपरवाइजर वैकेंसी 2023 मे आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है। उम्मीदवार अपने पीसी/ लैपटॉप अथवा मोबाइल या किसी ई – मित्र पर जाकर अधीनस्थ बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

सुपरवाइजर वैकेंसी 2023 की फॉर्म फीस कितनी है? इसकी जानकारी के लिए विद्यार्थियों को बता दें की सुपरवाइजर वेकेंसी 2023 फॉर्म फीस category-wise अलग-अलग निर्धारित की गई है, इसकी जानकारी नीचे दी जा रही है

  • सामान्य वर्ग – 450 ₹
  • अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग – 350 ₹
  • विशेष योग्यजन /अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति – 250 ₹
  • ऐसे उम्मीदवार जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय रुपए 2.50 लाख से कम है उनके लिए आवेदन शुल्क अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के समान ₹ 250 देय होगी ।
  • अभ्यर्थी आवेदन शुल्क अपने नजदीकी ई – मित्र द्वारा/डेबिट कार्ड /क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

Rajasthan Agriculture Supervisor new Vacancy 2023 Age Limit

राजस्थान प्रदेश में सुपरवाइजर वैकेंसी 2023 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों हेतु न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है । इसके अलावा राज्य के अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग/ अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति और विशेष योग्यजन अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा में छूट संबंधी प्रावधान सरकारी नियमों के अनुसार रखे गए है ।
आयु सीमा में छूट संबंधी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी अधिनस्थ बोर्ड द्वारा आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद नोटिफिकेशन को अवश्य देखें ।
बोर्ड द्वारा आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी करने पर नोटिफिकेशन संबंधित सूचना विद्यार्थियों को हमारे टेलीग्राम चैनल अथवा व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से उपलब्ध करा दी जाएगी ।

Agriculture Supervisor New Vacancy 2023 Rajasthan के लिए आवेदन कैसे करें?

राजस्थान सुपरवाइजर वेकेंसी 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन घर बैठे ही अपने मोबाइल/ लैपटॉप के माध्यम से कर सकते हैं । इसके लिए विद्यार्थियों को अधिनस्थ बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा । जिसकी संपूर्ण प्रोसेस नीचे विस्तार से समझाएं गई ।

  • सबसे पहले उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर जाकर Recruitment सेक्शन मे जाए।
  • Recruitment सेक्शन मे Agriculture Supervisor new Vacancy 2023 Rajasthan के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद विद्यार्थी आवेदन पत्र में पूछी गई जानकारी के अनुसार अपनी योग्यता संबंधी विस्तृत जानकारी सही-सही भर कर सबमिट कर दें।
  • अंत में आवेदन के लिए निर्धारित शुल्क जमा कर अपने फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख ले।

शिक्षा जगत से जुड़ी अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर हमारे साथ जुड़े रहे ।

सुपरवाइजर वैकेंसी 2023 के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए ?

राजस्थान सुपरवाइजर वैकेंसी 2023 के लिए कृषि विज्ञान से 12वीं पास अथवा इसके अलावा जिन अभ्यर्थियों ने अपनी ग्रेजुएशन एग्रीकल्चर विषय से की है वो भी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं । इसके अलावा योग्यता संबंधी जानकारी विस्तार से ऊपर आर्टिकल में दी गई है।

Agriculture Supervisor Application Form 2023 कब शुरू होंगे ?

राजस्थान प्रदेश में कृषि पर्यवेक्षक के 430 पदों पर आवेदन की प्रक्रिया अक्टूबर माह में शुरू कर दी जाएगी । आवेदन के लिए आवश्यक योग्यता संबंधी जानकारी ऊपर आर्टिकल मे दी गई है ।

Agriculture Supervisor Application Form 2023 कैसे भरे ?

सुपरवाइजर वेकेंसी 2023 के लिए आवेदन ऑनलाइन भरे जाएंगे। उम्मीदवार अधिनस्थ बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सुपरवाइजर वैकेंसी 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिसकी विस्तार पूर्वक जानकारी ऊपर आर्टिकल में दी गई है ।

Leave a Comment