Free Mobile Yojana Last Date: राजस्थान फ्री मोबाइल मिलना शुरू और यह डाक्यूमेंट्स लेकर जाने हैं

Free Mobile Yojana Last Date: राजस्थान प्रदेश में इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना के तहत मोबाइल वितरण शुरू कर दिए गए हैं। योजना के तहत फ्री मोबाइल कब तक दिए जाएंगे इन सभी की जानकारी विस्तार से इस आर्टिकल में दी गई है। योजना के तहत अलग-अलग चरणों में मोबाइल वितरित किए जाएंगे। Rajasthan Indira Gandhi free mobile yojana 2023 के प्रथम चरण में विधवा महिलाओं, कक्षा 9 से 12वीं में अध्यनरत छात्राओं तथा पेंशन धारकों को फ्री में स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं। इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना पात्रता 2023 की विस्तृत जानकारी के साथ ही प्रथम तथा द्वितीय चरण में शामिल लाभार्थियों की जानकारी से संबंधित विस्तृत चर्चा इस आर्टिकल में की गई है। इसलिए नीचे आर्टिकल में दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Free Mobile Yojana Last Date

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना पात्रता 2023

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के तहत विधवा महिलाओं, कक्षा 9 से 12वीं में अध्यनरत छात्राओं तथा पेंशन धारक महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन वितरित किया जाना शुरू कर दिया गया है। इसी प्रकार योजना के दूसरे चरण में लगभग 95 लाख महिलाओं को चयनित कर फ्री में स्मार्टफोन दिए जाएंगे। योजना के तहत चयनित लाभार्थी महिलाओं का चयन विभाग द्वारा ही किया जाएगा इसके लिए किसी भी प्रकार की आवेदन की आवश्यकता नहीं है। योजना में चयनित लाभार्थियों की सूची के लिए अपने जनाधार नंबर के द्वारा योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम देख सकते हैं। जिसके लिए नीचे आर्टिकल में अलग से विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य लाभकारी योजनाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से हमारे साथ जुड़े रहे।

Rajasthan Free Mobile Yojana List 2023

राजस्थान प्रदेश में इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत फ्री में महिलाओं को मोबाइल वितरित किए जा रहे हैं जिसका उद्देश्य महिलाओं को डिजिटल इंडिया कार्यक्रम से जोड़ना है। योजना में दिए जाने वाले स्मार्टफोन दो अलग-अलग चरणों में वितरित किए जाएंगे। जिनकी संक्षिप्त जानकारी नीचे दी गई है।

प्रथम चरण – योजना के तहत प्रथम चरण में लगभग 40 लाख लाभार्थी महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इस चरण में सरकारी स्कूलों में अध्यनरत छात्राओं को स्मार्टफोन दिए जाने में प्राथमिकता दी गई है। जिसके तहत कक्षा 10वीं और 12वीं की छात्राओं को प्राथमिकता देते हुए स्मार्टफोन वितरित किए जा रहे हैं।

दूसरा चरण – इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत दूसरे चरण में विधवा महिलाओं तथा वे महिलाएं जो पेंशन आश्रित है उन्हें प्राथमिकता के तौर पर स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इसके साथ ही वे महिला उम्मीदवार जो महात्मा गांधी रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत 100 दिन का रोजगार पानी वाली महिलाओं को भी प्राथमिकता दी गई है। इस प्रकार मनरेगा में काम करने वाली महिलाएं भी इसके लिए पत्र होगी। इसी के साथ इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत वे महिलाएं जो 50 दिन कार्य कर चुके होगी उन्हें भी इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा। इस प्रकार इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में चयनित महिला उम्मीदवार भी इस योजना के लिए पात्र होगी। इस योजना के तहत दिए जाने वाले स्मार्टफोन की जानकारी लाभार्थी अपने जन आधार कार्ड संख्या के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त की जा सकती है।

Rajasthan Free Mobile Yojana Official Website 2023

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना राजस्थान प्रदेश में चलाई जा रही ऐसी योजना है जिसका उद्देश्य महिलाओं को डिजिटल इंडिया स्कीम से जोड़ना है। इसमें मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत चिरंजीवी परिवारों की लगभग 1.35 करोड़ महिला मुखिया को फ्री में स्मार्टफोन वितरण किए जाएंगे। योजना के क्रियान्वयन हेतु प्रदेश सरकार द्वारा 10 अगस्त 2023 से इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन देना शुरू कर दिया गया है। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के तहत दिए जाने वाले स्मार्टफोन में 3 साल तक फ्री मोबाइल मैसेज कॉलिंग और इंटरनेट सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इस प्रकार योजना के तहत प्राप्त मोबाइल फोन में लाभार्थियों को 3 साल तक किसी भी प्रकार के रिचार्ज की आवश्यकता नहीं होगी।

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना पात्रता 2023

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना 2023 में पात्रता की जांच के लिए उम्मीदवार जन सूचना पोर्टल पर जाकर योजना से संबंधित वेबसाइट पर अपने जनाधार नंबर दर्ज करके योजना का चयन कर अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं। योजना के लिए लाभार्थियों का चयन आयोग द्वारा ही किया जाएगा इसके लिए किसी भी प्रकार के आवेदन की आवश्यकता नहीं है।

Free Mobile Yojana Last Date 2023

योजना का नामIndira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023
योजना शुरुChief Minister Ashok Gehlot
राज्यRajasthan
लाभराज्य की महिलाओं को
साल2023
आर्टीकलFree Mobile Yojana Last Date
उद्देश्यफ्री में मोबाइल देकर महिलाओं को डिजिटल बनाना
मोबाइल वितरण प्रारंभ10th August 2023
आवेदन का माध्यमOnline / Offline Mode

छात्राओं के बाद अब इनको मिलेगा फ्री मोबाइल, यहाँ देखें कैंप की लोकेशन Free Mobile Yojana 2023 2nd Phase

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना पात्रता 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. एसएसओ आईडी
  2. जन आधार कार्ड
  3. आधार कार्ड
  4. राशन कार्ड
  5. मोबाइल नंबर
  6. लाभार्थी का चिरंजीवी कार्ड ।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 में अपना नाम चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की ऑफिशल वेबसाइट को विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर योजना से संबंधित पात्रता की जांच के लिए एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा।
  • दिए गए डायलॉग बॉक्स में अपना जनाधार संख्या दर्ज कर रजिस्ट्रेशन की स्थिति जानने के लिए सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद लाभार्थी को अपने पिता का नाम अपना नाम आदि जानकारी लिस्ट में दिखाई देगी।
  • यदि लाभार्थी को पात्रता जांच में yes लिखो मिलता है तो वह इस योजना के लिए पत्र होगा। यदि no लिखा हुआ दिखाई देता है तो हो सकता है कि लाभार्थी अगले चरण में चयनित किया जाए।
Mobile StatusCheck Now
Official Websitejansoochna.rajasthan.gov.in

राजस्थान में महिलाओं को फ्री में मोबाइल मिलन कब शुरू होगा?

राजस्थान प्रदेश में इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत 10 अगस्त 2023 से चयनित महिला उम्मीदवारों को फ्री में स्मार्टफोन का वितरण शुरू कर दिया गया है। योजना के तहत लगाए गए कैंप में जाकर लाभार्थी अपना स्मार्टफोन प्राप्त कर सकते हैं।

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना में अपना नाम कैसे चेक करें?

राजस्थान प्रदेश में इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत मिलने वाले स्मार्टफोन के लिए अपनी पात्रता देखने हेतु संपूर्ण प्रक्रिया ऊपर आर्टिकल में दी गई है।

Leave a Comment