Free Mobile Yojana SMS Not Received: फ्री मोबाइल के लिए नहीं मिला मेसेज, तो अभी करें ये काम

Indira Gandhi Smartphone Yojana SMS को लेकर नई जानकारी इस पूरी पोस्ट में दी गई है। यदि आपको Free Mobile Yojana SMS Not Received नहीं हो रहा हो तो आप सभी पोस्ट को ध्यान से पढ़े और अपने दोस्त लोगों को शेयर करे। फ्री मोबाइल लेने के लिए आपको अगर Free Mobile Yojana SMS Not Received नहीं हुआ है तो उसके लिए क्या कार्य करने होंगे, ओर कैसे मोबाइल मिलेगा की सम्पूर्ण जानकारी नीचे दी गई है।

Free Mobile Yojana SMS Not Received

Indira Gandhi Smartphone Yojana SMS Check kase kare

राजस्थान में इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना के तहत 10 अगस्त 2023 से शिविर लगाए जा रहे है। फ्री मोबाइल आपको अपनी ग्राम पंचायात या फिर सरकारी स्थलों पर शिवारो की सहायता से दिया जाएगा। ये शिविर राजस्थान में गहलोत सरकार द्वारा फ्री मोबाइल योजना के तहत लगाए जा रहे हैं। Free Mobile Yojana SMS Not Received इस योजना के प्रथम चरण की 1st List के अंतर्गत लगभग 40 लाख महिलाओं और 10वीं एवं 12वीं कक्षाओं की छात्राओं को मुफ्त स्मार्टफोन वितरण शुरू कर दिया है। फ्री मोबाइल योजना एवं राजस्थान में चल रही नई योजनाओं की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल तथा व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े रहे।

यह भी देखें:- Rajasthan Safai Karmchari Cut off 2023: राजस्थान सफाई कर्मचारी कट ऑफ मार्क्स पूरी डिटेल्स यहा से देखे

Free Mobile Yojana SMS Not Received

महिलाओं और छात्राओं के परिवार जन आधार कार्ड नम्बर में जुड़े मोबाइल नम्बर पर सरकार द्वारा Indira Gandhi Smartphone Yojana 1st List के अनुसार मोबाइल मैसेज के द्वारा सूचना प्रदान की जा रही है Free Mobile Yojana SMS Not Received की शिविर के अंतर्गत मुफ्त में मोबाइल फोन कब मिलेगा। ऐसी महिलाएं जिनका राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में नाम है और उन्हें Free Mobile Yojana SMS Not Received यानि फिर भी उनको सरकार के द्वारा मैसेज प्राप्त नहीं हुआ है। तो वे इस पोस्ट में दी गई जानकारी को अवश्य पढ़ें ताकि Indira Gandhi Smartphone Yojana SMS Not Received के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सके।

फ्री मोबाइल के लिए नहीं मिला मेसेज, तो अभी करें ये काम – Free Mobile Yojana SMS Not Received

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की 2022-23 की बजट घोषणा में चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना” की घोषणा की गई। इस घोषणा के बाद योजना को लेकर नए अपडेट जारी किये है (Free Mobile Yojana SMS Not Received) इस फ्री मोबाइल योजना का क्रियान्वयन “Indira Gandhi Smartphone Yojana” के नाम से किया गया है।

इंदिरा गांधी निःशुल्क मोबाइल योजना के तहत प्रथम चरण में लगभग 40 लाख महिला लाभार्थियों को स्मार्टफोन एवं डेटा एवं सिम वितरित करने का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया हैं। इसके अलावा अब अगले चरण में बाकी बचे सभी राज्य में 1.35 करोड़ महिलाओं को फ्री मोबाइल दिए जाएंगे। जिनका नाम योजना में जुडा हुआ है उन्हें Free Mobile के लिए सरकार द्वारा लाभार्थियों को SMS के जरिए सूचित किया जाता है।

अभी केवल इन महिलाओं को इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना का मैसेज आएगा

  • सरकार द्वारा मोबाइल वितरण को लेकर फर्स्ट प्राथमिकता विधवा महिला या विधवा पेंशन प्राप्त कर रही महिलाओं को दी गई है अर्थात इन महिलाओं को इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत मैसेज आएगा।
  • इसके अलावा नरेगा में अपने 100 दिनों का कार्य पूरा किया है, तो भी आपको एसएमएस आएगा।
  • साथ ही यदि आपके घर में कोई छात्रा है जो 10वीं 12वीं कक्षा में पढ़ रही हैं, या फिर वह किसी कॉलेज में पढ़ रही है या आईटीआई या पॉलिटेक्निक की तैयारी कर रही है तो भी आपको योजना के तहत मैसेज आएगा।

Indira Gandhi Free Mobile Yojana SMS Check – राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का मैसेज कैसे चेक करें?

यदि आप यह चेक करना चाहते है, की राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत मैसेज भेजा गया है या नहीं भेजा गया तो, (Free Mobile Yojana SMS Not Received) आपको नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा इसके अनुसार आपको जानकारी मिलेगी की आपको अपना एसएमएस क्यों रिसीव नहीं हुआ-

  • सबसे पहले आपको अपने जन आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नम्बर वाली सिम को ऑन करना होगा।
  • यदि वो सिम आपके मोबाइल फोन में लगी हुई है, तो आपको उस मोबाइल का संदेश वाला एप्लीकेशन खोलना होगा।
  • उसके पश्चात आपको संदेश बॉक्स में राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत भेजा गया मैसेज देखने को मिल जायेगा। जैसे की – AXRAJSMS।
  • आपको AX-RAJSMS वाले मैसेज को खोलना होगा, उसमें आपको आपके पात्रता, बधाई मैसेज और आपके गांव में कैंप कब से लगेगा वो सभी जरूरी जानकारी दर्ज की हुई मिलेगी।
  • इसके बाद आपको सरकार के द्वारा दुबारा से मैसेज भेजा जाएगा जो की आपको निशुल्क मोबाइल फोन प्राप्त करने की तारीख और समय दर्ज की हुई होगी।
  • यह मैसेज प्राप्त होने के बाद आप योजना से जुड़े सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ शिविर में जाना होगा और वहां के अधिकारी या कार्यकर्ता द्वारा आपको फ्री में मोबाइल फोन प्रदान कर दिया जायेगा।
Free Mobile StatusCheck Here
Official Websitejansoochna.rajasthan.gov.in
Free Mobile TelegramJoin Now
Free Mobile WhatsAppJoin Now

Free Mobile Yojana SMS Not Received होने का कारण

  • यदि आपका जन आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो (Free Mobile Yojana SMS Not Received) तो इस स्थिति में भी आपको इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का मैसेज प्राप्त नहीं होगा।
  • जन आधार से लिंक मोबाइल नंबर किसी कारण बंद हो गया है या फिर आपसे खो गया है तो मैं आपको मैसेज प्राप्त नहीं होगा
  • दूसरा कारण जिस सिम ऑपरेटर का चुनाव कर रखा है यदि आप उसके एरिया में नहीं हो प्रॉपर सिग्नल नहीं आ रहा है तो उसे स्थिति में भी आपको एसएमएस प्राप्त नहीं होगा
  • आपके पास जो सिम है वह चालू है और उसे पर यदि आपने रिचार्ज नहीं कर रखा है तो उसके कारण भी आपको एसएमएस प्राप्त नहीं होगा

इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना के तहत मेरे को एसएमएस रिसीव नहीं हो रहा क्या करें?

इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना के तहत अभी केवल विधवा पेंशन लेने वाली महिलाओं तथा नरेगा में अपने 100 दिनों का कार्य पूरा किया है, सरकारी school में 9वी से 12वीं कक्षा में पढ़ रही छात्रा को फ्री मोबाइल दिए जाएंगे।

मोबाइल में मैसेज नहीं आ रहा है तो क्या करें?

अपने सिम कार्ड की वैलिडिटी चेक करें। अगर आपके फोन में मैसेज नहीं आ रहे हैं तो हो सकता है आपके फोन नंबर की वैलिडिटी खत्म हो गई हो।, Free Mobile Yojana SMS Not Received सेटिंग रिसेट करें। यदि आपके फोन नंबर की वैलिडिटी अभी बाकी है। कीपैड मोबाइल के लिए डीएनडी डीएक्टिवेट करें।

Leave a Comment