Rajasthan Board 12th Result 2023: राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 की सभी विषय का रिजल्ट, यहां देखें

राजस्थान बोर्ड द्वारा आयोजित कराई गई बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में वर्ष 2023 में लाखों विद्यार्थियों ने बोर्ड की परीक्षाएं दी थी। Board of secondary education Rajasthan, Ajmer के द्वारा 12वीं बोर्ड की लिखित परीक्षाओं का आयोजन मार्च के प्रथम सप्ताह से लेकर अप्रैल माह तक करवाया गया था। परीक्षा में शामिल सभी विद्यार्थी अपने परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं विद्यार्थियों का इंतजार अब जल्द समाप्त होने वाला है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी करने की तैयारियों को लेकर सक्रिय रुप से कार्यरत है ऐसे में मई माह के अंत तक बारहवीं कक्षा के परिणाम जारी किए जाने की संभावना है। विद्यार्थियों के द्वारा अपने परीक्षा Rajasthan Board 12th Result 2023 को लेकर जताई जा रही आशाओं से जुड़ी सभी बातें इस आर्टिकल में नीचे विस्तृत रूप से समझाई गई है।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 12th साइंस एवं कॉमर्स विषय का परिणाम जारी कर दिया गया है रिजल्ट चेक करने का डायरेक्ट लिंक निचे सारणी में अपडेट कर दिया गया है। इस लिंक से आप तुरंत एक मिनट में अपना परिणाम चेक कर सकते है

Rajasthan Board 12th Result 2023

Rajasthan Board Result 2023

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, अजमेर की और से Rajasthan board result 2023 से संबंधित प्राप्त जानकारी के अनुसार Rajasthan board 12th result 2023 और Rajasthan board 10th result 2023 इस वर्ष मई तथा जून माह में बिना देरी के जारी करने की संभावना है। राजस्थान बोर्ड की परीक्षा में शामिल सभी विद्यार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना परिणाम देख सकेंगे। परीक्षा परिणाम जारी किए जाने के पश्चात सभी उम्मीदवारों को हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से तुरंत सबसे पहले सूचित कर दिया जाएगा।

राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट की ताजा खबर टेलीग्राम पर प्राप्त करें- क्लिक

RBSE 12th Result 2023 (राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट)

बोर्ड द्वारा 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 09 मार्च से शुरू होकर 13 अप्रैल तक सभी विद्यार्थी लिखित परीक्षा में शामिल हुए थे। बोर्ड द्वारा परीक्षाएं सफलतापूर्वक संपन्न कराई गई है। इन परीक्षाओं के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए बोर्ड की ओर से कुल 6081 परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था की गई थी। बोर्ड द्वारा आयोजित इन परीक्षाओं में कुल 10 लाख 31 हजार 72 छात्र-छात्राओं ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए अपना नामांकन दर्ज करवाया था। परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे विद्यार्थियों के लिए बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षाओं के सफलतापूर्वक आयोजन के पश्चात सक्रिय रूप से उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य शुरू कर दिया गया है ऐसे में अब बोर्ड द्वारा मई माह के अंत तक परीक्षाओं के परिणाम जारी किए जा सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट की ताजा खबर WhatsApp पर प्राप्त करें- क्लिक

RBSE 12th Result 2023 Science

राजस्थान बोर्ड द्वारा 12वीं साइंस वर्ग के लिखित परीक्षाओं के सफलतापूर्वक आयोजन के पश्चात सभी विद्यार्थी अब अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। विद्यार्थियों की जानकारी के लिए बता दें की राजस्थान बोर्ड द्वारा सबसे पहले 12वीं साइंस अथवा कॉमर्स वर्ग के विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम सबसे पहले जारी किया जाता है। 12वीं का रिजल्ट 2023 राजस्थान बोर्ड अजमेर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जाएगा। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना परीक्षा परिणाम देखने के लिए विद्यार्थी नीचे दिए गए विस्तृत आर्टिकल को पढ़ें।

Rajasthan Board 12th Commerce Result 2023

राजस्थान बोर्ड ने बारहवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम जारी करने की तैयारी लगभग संपन्न कर ली है। बोर्ड द्वारा सबसे पहले कॉमर्स वर्ग के विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम जारी किया जाता है। ऐसे में परीक्षा परिणाम को लेकर इंतजार में बैठे विद्यार्थियों का इंतजार जल्द ही समाप्त होने की संभावना है राजस्थान बोर्ड अपना पहला परिणाम मई माह के अंत तक जारी कर सकता है। परीक्षा परिणाम जारी होने के पश्चात विद्यार्थी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.gov.in के माध्यम से अपना परिणाम देख सकेंगे।

Rajasthan Board 12th Arts Result 2023

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से 12वीं साइंस एवं कॉमर्स के परीक्षा परिणाम जारी किए जाने के बाद 12वीं आर्ट्स के परीक्षा परिणाम भी जारी कर दिए जाएंगे। बोर्ड की ओर से वर्ष 2023 का पहला परिणाम 20 मई तक जारी किया जा सकता है। बोर्ड द्वारा 12वीं साइंस का कॉमर्स वर्ग का परिणाम जारी करने के बाद जून माह के पहले और दूसरे सप्ताह तक 12वीं आर्ट्स वर्ग का परिणाम भी जारी किया जा सकता है। विद्यार्थी अपना परीक्षा परिणाम देखने के लिए लगातार हमारे साथ बने रहे हमारे इस पेज को समय-समय पर विजिट कर रिफ्रेश करते रहें।

यह भी पढ़ें:Rajasthan Board 8th Result 2023: राजस्थान बोर्ड 8वीं रिजल्ट 12 बजे यहां होगा जारी, तुरन्त देखें

RBSE 12th Result 2023 Name Wise

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा वर्ष 2023 के लिए आयोजित करवाई गई बोर्ड परीक्षा के परिणाम बोर्ड द्वारा जल्द ही जारी किए जाएंगे। विद्यार्थी बोर्ड द्वारा परिणाम जारी करने के पश्चात नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर अपना परीक्षा परिणाम बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से देख सकेंगे।

  • सबसे पहले विद्यार्थी अपने किसी भी ब्राउज़र के सर्च इंजन में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard. rajasthan.gov.in पर विजिट करें।
  • बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर किए गए न्यूज़ अपडेट सेक्शन में जाए।
  • न्यूज़ अपडेट सेक्शन में Board of secondary education Rajasthan 12th result के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद विद्यार्थी अपने वर्ग जैसे साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स का चयन कर आगे बढ़े।
  • इसके पश्चात सामने दिखाई दे रहे डायलॉग बॉक्स में पूछी गई जानकारी के अनुसार अपने परीक्षा रोल नंबर तथा अपनी जन्म तारीख सही स्थान पर भर लेने के पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अपने रोल नंबर सबमिट कर देने के बाद विद्यार्थियों का स्कोर कार्ड उनके सामने स्क्रीन पर दिख जाएगा, इसके पश्चात विद्यार्थी अपना परीक्षा परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं।

RBSE 12th Result 2023 Link

पोस्ट12वीं का रिजल्ट 2023 राजस्थान बोर्ड अजमेर बोर्ड
RBSE 12th result date18 मई 2023 
साइंस सब्जेक्ट रिजल्ट लिंकGet Result (science)
कॉमर्स सब्जेक्ट रिजल्ट लिंकGet Result (Commerce)
आर्ट्स सब्जेक्ट रिजल्ट लिंकबहुत जल्द
rbse 12th result 2023 official websiterajeduboard.rajasthan.gov.in/
RBSE Result Telegram ChannelJoin Telegram
RBSE Result WhatsApp GroupJoin WhatsApp

REET Level 2 Cut Off 2023 रीट लेवल 2 की कट ऑफ गयी 230 अंको पार, यहां देखें सब्जेक्ट वाइज कट ऑफ मार्क्स

Rbse 12वीं का रिजल्ट कब आएगा 2023?

इस बार राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 12वीं क्लास की परीक्षा 09 मार्च से 12 अप्रैल तक आयोजित कराई गई थी। बोर्ड परीक्षा के नतीजे इसी माह के अंत तक जारी किए जाने की संभावना है।

RBSE Board result 2023 kese dekhe
आरबीएसई बोर्ड रिजल्ट केसे देखे

राजस्थान में बोर्ड की कक्षाओं के परीक्षा परिणाम देखने के लिए विद्यार्थी बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन राजस्थान अजमेर की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard. rajasthan. gov. in पर जाकर देख सकते है।

राजस्थान बोर्ड 2023 का रिजल्ट कब आएगा?

राजस्थान बोर्ड 8वीं, 10वीं, 12वीं कक्षाओं के परीक्षा परिणाम मई माह के अंत तक जारी किए जा सकते है या जून माह में जारी कर दिए जाएंगे। विद्यार्थी अपना परीक्षा परिणाम राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से देख सकेंगे। इसके अलावा बोर्ड द्वारा परीक्षा परिणाम जारी किए जाने से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी हमारे द्वारा विद्यार्थियों तक पहुंचा दी जाएगी।

5 thoughts on “Rajasthan Board 12th Result 2023: राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 की सभी विषय का रिजल्ट, यहां देखें”

Leave a Comment