RPSC 2nd Grade Vacancy 2024: राजस्थान सेकंड ग्रेड भर्ती का नोटिफिकेशन, फॉर्म डेट व सिलेबस यहां देखें

RPSC 2nd Grade Vacancy 2024 राजस्थान प्रदेश में द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी में जुटे अभ्यार्थियों का इंतजार जल्द ही समाप्त होगा। राज्य के सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में रिक्त चल रहे सेकंड ग्रेड शिक्षकों के पद अब नए साल में भरे जाएंगे। भर्ती से संबंधित प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश में सेकंड ग्रेड शिक्षकों के लगभग 23912 पद रिक्त चल रहे हैं। आचार संहिता समाप्त होने के बाद नए वर्ष के शुरुआत में ही अभ्यर्थियों को राजस्थान द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन देखने को मिल सकता है। प्रदेश के सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती हेतु आगामी नोटिफिकेशन तथा भर्ती प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी आज के इस आर्टिकल में साझा की गई है। विस्तृत जानकारी के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ें।

RPSC 2nd Grade Vacancy 2024

RPSC 2nd Grade Upcoming Vacancy

राजस्थान प्रदेश में द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती का आयोजन राजस्थान लोक सेवा आयोग के माध्यम से करवाया जाएगा। प्रदेश में तृतीय श्रेणी से वरिष्ठ अध्यापक पदों पर प्रमोशन समय पर नहीं होने के कारण डीपीसी कोटे के 50% पद खाली चल रहे हैं। प्रदेश में द्वितीय श्रेणी शिक्षकों के स्वीकृत 80822 पदों पर 56910 शिक्षक कार्यरत हैं। ऐसे में प्रदेश के सरकारी स्कूलों में द्वितीय श्रेणी शिक्षकों के 23912 पद रिक्त चल रहे हैं। राजस्थान सेकंड ग्रेड शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे विद्यार्थी अपनी तैयारी शुरू कर दें। सरकार की ओर से नए साल में विद्यार्थियों को नई शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन प्राप्त हो सकता है। इसलिए उम्मीदवार द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा प्रक्रिया तथा पाठ्यक्रम के आधार पर अपनी तैयारी शुरू कर दें। भर्ती से संबंधित परीक्षा प्रक्रिया तथा पाठ्यक्रम की संक्षिप्त जानकारी के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ें।

RPSC New Recruitment 2023/2nd grade vacancy 2024 kab aayegi

राजस्थान राज्य के सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए नोटिफिकेशन आचार संहिता समाप्त होने के बाद जारी किया जाएगा। भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। आयोग द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में ही भर्ती संबंधी परीक्षा प्रक्रिया, ऑनलाइन आवेदन की तारीख तथा परीक्षा पाठ्यक्रम इत्यादि की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता संबंधी जानकारी के लिए नीचे आर्टिकल में पढ़े।

Second Grade Vacancy 2024 Qualification

राजस्थान प्रदेश में आयोजित होने वाली द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन के साथ B. Ed डिग्री का होना आवश्यक है। उम्मीदवारों से आवेदन ऑनलाइन ही आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भरे जाएंगे। आरपीएससी सेकंड ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता संबंधी विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन को देखें। आधिकारिक नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी के अध्ययन के पश्चात ही उम्मीदवार भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।

2nd Grade New Vacancy 2023 in Hindi

राजस्थान के सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जल्द ही ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार आवेदन के लिए निर्धारित की गई समय सीमा के भीतर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
आरपीएससी सेकंड ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा कुछ इस प्रकार रहेगी।
आवेदन हेतु उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष होनी आवश्यक होगी।
इसके साथ ही अधिकतम 40 वर्ष की आयु वाले उम्मीदवार भी भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।
भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा में छूट सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों के आधार पर देय होगी, जिसकी जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में विस्तार से उपलब्ध करा दी जाएगी।

2nd Grade Syllabus

राजस्थान द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा मे दो प्रश्न पत्र आयोजित कराए जाते हैं। परीक्षा के लिए आयोजित दोनों प्रश्न पत्र बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। तथा दोनों ही पेरो में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान भी रखा गया है। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती हेतु परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। इसके लिए परीक्षा प्रक्रिया की संक्षिप्त जानकारी नीचे दी गई है।

परीक्षा के लिए आयोजित प्रथम प्रश्न पत्र में उम्मीदवारों से सामान्य ज्ञान तथा सामान्य विज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

  • पहले पेपर में प्रश्नों की संख्या 100
  • प्रथम प्रश्न पत्र कुल 200 अंकों का होगा।
  • प्रथम प्रश्न पत्र हल करने हेतु उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

परीक्षा में आयोजित द्वितीय प्रश्न पत्र में उम्मीदवारों से संबंधित विषय से प्रश्न पूछे जाएंगे जिस विषय के लिए उम्मीदवार ने अप्लाई किया होगा।

  • दूसरे विषय आधारित प्रश्न पत्र में कुल 150 प्रश्न होंगे जिनके लिए अधिकतम अंक 300 होंगे।
    प्रश्न पत्र हल करने हेतु उम्मीदवारों का 2:30 घंटे का समय दिया जाएगा।
  • दोनों प्रश्न पत्रों में नकारात्मक अंकन का प्रावधान होगा।

यह भी पढ़ें:- आरपीएससी का नया एग्जाम कैलेंडर 2024 जारी, यहां से चेक करें

Selection Process

राजस्थान प्रदेश में द्वितीय श्रेणी के पदों पर चयन हेतु उम्मीदवारों को नीचे दी गई चयन प्रक्रिया के माध्यम से चयनित किया जाएगा। राजस्थान के सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में द्वितीय श्रेणी शिक्षक के पदों पर चयन हेतु उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और दस्तावेज सत्यापन के आधार पर चयन होगा।

  1. लिखित परीक्षा
  2. दस्तावेज सत्यापन
  3. फाइनल कट ऑफ लिस्ट

How To Apply RPSC 2nd Grade Vacancy 2024

राजस्थान प्रदेश में आयोजित होने वाली द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदन के लिए उम्मीदवार सबसे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर दाएं तरफ ऊपर दिए गए थ्री डॉट के बटन को दबाए। दिए गए बटन को दबाने के बाद उम्मीदवार कैंडिडेट इनफॉरमेशन कॉलम का चयन करें।
  • कैंडिडेट इनफॉरमेशन में जाने के बाद एक्जाम नोटिफिकेशन के सेक्शन पर जाएं।
  • दिए गए सेक्शन में द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती संबंधी लिंक पर क्लिक कर भर्ती का नोटिफिकेशन डाउनलोड कर ध्यान पूर्वक पढ़ें।
  • इसके बाद उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन के लिए आगे बढ़े। आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी यथा स्थान सही से भर ले। इसके बाद आवेदन फॉर्म सबमिट कर आवेदन का शुल्क जमा कर दे।
  • आवेदन फॉर्म भर लेने के बाद उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास रख ले।

Important Links

Official Websitehttps://rpsc.rajasthan.gov.in/
TelegramChannel Link
WhatsAppGroup Link

सेकंड ग्रेड की विज्ञप्ति कब जारी होगी?

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष 2024 में जल्द से जल्द सेकंड ग्रेड की विज्ञप्ति जारी होगी जिसकी नई जानकारी हमारे टेलीग्राम चैनल पर उपलब्ध करा दी जायेगी।

Leave a Comment