0 से 6 वर्ष के बच्चों को हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये, यहा से करें अप्लाई Anganwadi Labharthi Yojana 2023

छोटे बच्चों के लिए सरकार द्वारा आंगनबाड़ी लाभार्थी नाम से एक नई योजना शुरू की गई है। जो की सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्य योजनाओं में से एक प्रमुख योजना है। योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। योजना के अंतर्गत 0 से 6 वर्ष के सभी बच्चों का चयन कर योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा। Anganwadi Labharthi Yojana 2023 के अनुसार सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं तथा 6 साल तक के बच्चों के लिए पोषण संबंधी सामग्री से संबंधित राशन की आपूर्ति लाभार्थियों को आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से प्रधान की जाएगी। सरकार द्वारा शुरू की गई आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना 2023 की विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Anganwadi Labharthi Yojana 2023

Anganwadi Labharthi Yojana Online 2023

सरकार द्वारा शुरू की गई आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के तहत सभी जरूरतमंदों को योजना से लाभान्वित किया जाएगा।जिसमे anganwadi Labharthi Yojana 2023 के तहत सरकार द्वारा हर मां को 1500₹ डीबीटी के तहत बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे जिससे कि भविष्य में बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या ना रहे। सरकार द्वारा शुरू की गई Anganwadi Labharthi Yojana 2023 मैं शामिल होने के लिए संबंधित आवश्यक दस्तावेज तथा आवेदन प्रक्रिया आदि से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है।

आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के उद्देश्य/Benefits of Anganwadi Labharthi Yojana

देश में बीते कुछ महीना पहले कोरोना महामारी तेजी से फैल रही थी। जिसके दौरान सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं की सहायता हेतु पोषण संबंधी पका हुआ भोजन और सुखा राशन सामग्री जैसी वस्तुओं की जगह गर्भवती महिलाओं की के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से सहायता राशि प्रदान की गई थी। सरकार द्वारा Anganwadi Labharthi Yojana 2023 शुरू की गई है जिसके माध्यम से गर्भवती महिला और बच्चों के पोषण में सुधार हो सके तथा पोषण संबंधी किसी भी तरह की रुकावट ना आए। आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना 2023 का लाभ लेने हेतु महिला का आंगनबाड़ी केंद्र से जुदा होना जरूरी होगा। सरकार द्वारा शुरू की जा रही इसी प्रकार की विभिन्न लाभकारी योजनाओं की जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े रहे।

Anganwadi Labharthi Yojana 2023

योजना का नामAnganwadi Labharthi Yojana 2023
योजना शुरुकेन्द्र सरकार द्वारा
योजना का प्रकारसरकारी योजना
आवेदन करने की प्रक्रियाऑनलाइन
लाभ0 से 6 वर्ष के बच्चो तथा गर्भवती महिलाएं
राशिप्रत्येक माह 1500 रुपए
वर्ष2023

Anganwadi Labharthi Yojana 2023 Rajasthan

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना जिसके तहत सरकार गर्भवती महिलाओं तथा 0 से 6 आयु वर्ग के बच्चों के पोषण हेतु सुखी राशन सामग्री के स्थान पर सहायता राशि लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे ही डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर रही है। Anganwadi Labharthi Yojana 2023 कल आप जीरो से 6 आयु वर्ग के बच्चों को दिया जाएगा जिसमें केंद्र सरकार द्वारा 90% खर्च का बहन की किया जाएगा। सरकार की इस आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों के बच्चों और गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार संबंधी कार्य करना है।

आंगनबाड़ी योजना ऑनलाइन

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना 2023 केंद्र सरकार की पहल पर शुरू की गई एक मुख्य योजना है जिसमें 0 से 6 आयु वर्ग के बच्चों को और गर्भवती महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा। योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य गरीब मजदूर वर्ग की महिलाएं तथा गरीबी रेखा में शामिल गर्भवती महिलाओं के पोषण में सुधार लाना है।

यह भी पढ़ें:- Rajasthan Board Exam Online Form 2023-24: कक्षा 10वीं 12वीं के विद्यार्थियों के ऑनलाइन फॉर्म शुरू,यहाँ से जल्द करें आवेदन

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना क्या है/1 से 6 वर्ष के बच्चों को मिलेंगे 1500 रुपये हर महीने

गर्भवती महिलाओं को पर्याप्त पोषण नहीं मिलने से उनके बच्चों में सूखा रोग, सीखने की कम क्षमता, कमजोरी इस प्रकार की अन्य विभिन्न बीमारिया पैदा हो जाती है। जिनमें बच्चे शारीरिक और मानसिक रूप से कम विकसित हो पाते हैं। बच्चों के प्रारंभिक स्वास्थ्य में सुधार हेतु यह योजना बहुत ही लाभपूर्ण सिद्ध होगी। इन सभी बातों को मध्य नजर रखते हुए सरकार द्वारा यह लाभकारी योजना शुरू की गई है जो कि केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई आईसीडीएस योजनाओं में शामिल है।

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज/Anganwadi Labharthi Yojana 2023 Important Documents

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ लेने हेतु कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी, जिनकी सूची नीचे दी गई है।

बच्चों के माता या पिता दोनों में से किसी एक का आधार कार्ड।
बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र।
पंजीकृत मोबाइल नंबर।
मूल निवास प्रमाण पत्र।
बैंक खाता विवरण (बैंक पासबुक)।

Anganwadi Labharthi Yojana 2023 Online Apply

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना शुरू करने का केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य आंगनबाड़ी केदो पर पंजीकृत गर्भवती महिलाओं स्तनपान करने वाली महिलाओं और जीरो से अच्छा आयु वर्ग के बच्चों को लाभान्वित करना है। गर्भवती महिलाओं तथा 0 से 6 वर्ग की बच्चों के पोषण जो गरीबी रेखा में शामिल है उनके लिए आंगनबाड़ी केंद्र यह एकमात्र साधन था जिनके माध्यम से स्वास्थ्य में सुधार लाया जा सके। ऐसे में कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन जैसी स्थिति की वजह से सरकार लाभार्थियों को पोषण संबंधी सामग्री पहुंचने में आंगनवाड़ी केंद्र के माध्यम से सक्षम रही।

आंगनबाड़ी योजना राजस्थान

सरकार द्वारा इन सभी बातों को मध्य नजर रखते हैं आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के द्वारा आंगनबाड़ी केदो पर पंजीकृत लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे ही डीबीटी के द्वारा सहायता राशि भेजी जाएगी। इस प्रकार की लाभकारी योजना में आवेदन करने के लिए योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी इस आर्टिकल में ध्यान पूर्वक पढ़ लें। इसी के साथ सरकार की अन्य विभिन्न लाभकारी योजना की जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

Anganwadi Labharthi Yojana Official Websites

YojanaAnganwadi Labharthi
Official Websitehttps://icdsonline.bih.nic.in
NotificationDownload
Apply LinkApply Online

Anganwadi Labharthi Yojana के लाभ

  1. सरकार द्वारा शुरू की गई इस लाभकारी योजना का लाभ उन गर्भवती महिलाओं और बच्चों को दिया जाएगा जो आंगनवाड़ी केंद्र से पका हुआ भोजन और सुखी राशन सामग्री प्राप्त करते थे।
  2. योजना के तहत आंगनबाड़ियों में पंजीकृत लाभकारियों के बैंक खाते में सीधे ही पोषण संबंधी सामग्री हेतु सरकार की ओर से सहायता राशि डीबीटी के द्वारा पहुंचाई जाएगी।
  3. योजना के इच्छुक उम्मीदवार योजना में शामिल होने हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  4. योजना से संबंधित एकीकृत बाल विकास विभाग और समाज कल्याण विभाग ने 30 मार्च 2020 को ऑफिशल नोटिस जारी किया था।
  5. योजना के दौरान जीरो 0 से 6 आयु वर्ग के बच्चों को गर्भवती महिलाओं को पोस्ट इस आहार में सुखी राशन सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।

How to Apply Anganwadi Labharthi Yojana 2023 Online/How to Register Anganwadi Beneficiary Scheme Online

सरकार द्वारा शुरू की गई आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लिए इच्छुक उम्मीदवार जो भी ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं नीचे दी गई जानकारी के अनुसार आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले लाभार्थियों को योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक सारणी में उपलब्ध करा दिया गया है
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद योजना से संबंधित आवेदन पत्र में सभी जानकारी सही से ध्यानपूर्वक भर ले।
  • पूरी जानकारी को अपडेट करने के बाद रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो कर आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना में आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापुर हो जाएगा।

Anganwadi Labharthi Yojana क्या है?

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना जिसमें 0 से 6 आयु वर्ग के बच्चों के पोषण संबंधी सुधार हेतु शुरू की गई एक लाभकारी योजना है। जिसके तहत लाभार्थियों को हर महीने ₹1500 दिए जाएंगे।

आँगनबाड़ी लाभार्थी योजना से क्या लाभ होगा?

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना 2023 से प्राप्त होने वाले विभिन्न प्रकार के लाभ की विस्तार से जानकारी ऊपर आर्टिकल में दी गई है।

Leave a Comment