Free Mobile Registration 2023 फ्री मोबाइल योजना की नई लिस्ट कैसे चेक करें ऑनलाइन यहां देखें सम्पूर्ण प्रक्रिया

प्रदेश सरकार द्वारा इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना के तहत प्रदेश की जन आधार कार्ड धारक महिलाओं व चिरंजीवी योजना में चयनित महिला मुखिया को फ्री में स्मार्टफोन वितरित किए जा रहे हैं। इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना मैं दिए जाने वाले स्मार्टफोन को प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन किस प्रकार किया जाए इसकी जानकारी विस्तार से आज के आर्टिकल में दी गई है। प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत लगभग एक करोड़ 35 लाख महिलाओं को फ्री में मोबाइल फोन दिया जाएगा। जिन महिलाओं तथा बालिकाओं का फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में नाम शामिल नहीं है वह भी इस आर्टिकल में दी गई जानकारी के अनुसार रजिस्टर्ड कर फ्री में स्मार्टफोन प्राप्त कर सकती हैं। Free mobile registration के माध्यम से महिलाएं फ्री में स्मार्टफोन कैसे प्राप्त कर सकती है इसकी जानकारी के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को विस्तार पूर्वक पढ़ें।

Free Mobile Registration

Free Smartphone Yojana Online Registration

राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत बिल्कुल फ्री में स्मार्टफोन वितरण किया जा रहे हैं जिसका उद्देश्य महिलाओं को डिजिटल इंडिया योजना से जोड़ना है। इस योजना के तहत दिए जा रहे फ्री मोबाइल के लिए लाभार्थियों से किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जा रहा है। योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी है कि महिला अथवा बालिका का नाम फ्री मोबाइल फोन योजना में जारी की गई लिस्ट में हो। सरकार द्वारा फ्री मोबाइल योजना के लिए 12000 करोड़ रुपए का बजट तय किया गया है। फ्री मोबाइल योजना के तहत टेंडर पहले ही निकाल दिए गए हैं जिसमें अलग अलग जगह पर कैंप लगाकर लाभार्थियों को फ्री में स्मार्टफोन वितरित किए जा रहे हैं।

Rajasthan Free Mobile Yojana: फ्री मोबाइल योजना का 2nd चरण शुरू, संपूर्ण प्रक्रिया यहां देखें

Free Mobile Registration Rajasthan

सरकार द्वारा दिए जा रहे इस स्मार्टफोन के साथ एक सिम कार्ड, जिसमें 3 साल तक इंटरनेट डाटा तथा मोबाइल फोन वारंटी इत्यादि लाभार्थियों को free mobile yojana registration के साथ दी जाएगी।

इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल फोन योजना में चयनित महिलाओं तथा बालिकाओं के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की गई है जिनकी सूची नीचे दी गई है।

  • इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल फोन योजना में चयनित महिलाओं तथा बालिकाओं का राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • चयनित लाभार्थियों के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • लाभार्थियों के पास खुद का बैंक खाता होना आवश्यक है।
  • चिरंजीव योजना से जुड़ी महिला मुखिया को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • मनरेगा में 100 दिवस का कार्य पूर्ण करने वाली महिलाओं को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इन सभी के साथ लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

फ्री मोबाइल योजना लिस्ट 2023 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

लगभग 1.35 करोड़ महिलाओं को फ्री में मोबाइल फोन वितरित किए जाने की बजट में घोषणा की गई थी। जिसके अनुसार 10 अगस्त 2023 को फ्री में वितरित किए जाने वाले मोबाइल फोन के लाभार्थियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। पहली सूची में जिन महिलाओं तथा बालिकाओं के नाम जारी नहीं हुए हैं उनके नाम दूसरी तथा तीसरी सूची में जारी होंगे।

Rajasthan Free Mobile Yojana List

योजना का नाममुख्यमंत्री फ्री मोबाईल योजना
योजना शुरू कीमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने
योजना की घोषणाOctober 2022
राज्य का नामराजस्थान
आर्टिकलFree Mobile Registration
लाभार्थीराज्य की महिलायें
उद्देश्यसरकारी योजनाओं की जानकारी महिलाओं तक समय पर उपलब्ध हो सके
प्रथम चरण जारी10 अगस्त 2023
कुल लाभार्थी1 करोड़ 35 लाख

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Online Registration

सरकार द्वारा जारी की गई महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी आपके साथ साझा की गई है। जिन्हें हमारी वेबसाइट के होम पेज पर जाकर आप देख सकते हैं। इसके साथ ही सरकार द्वारा शुरू की जा रही आगामी योजनाओं की जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े रहें।

यह भी पढ़ें:- 0 से 6 वर्ष के बच्चों को हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये, यहा से करें अप्लाई Anganwadi Labharthi Yojana 2023

Free Mobile Registration Yojana Important Documents

प्रदेश सरकार की इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल फोन योजना में लाभार्थियों को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, जिनकी सूची नीचे दी गई है।

  • जन आधार कार्ड
  • लाभार्थी का स्वयं का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जन आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • लाभार्थी की चार पासपोर्ट साइज फोटो
  • तथा इन सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी।

Free Mobile Yojana List Name Check

प्रदेश सरकार द्वारा इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल फोन योजना के तहत दिए जा रहे मोबाइल फोन के लिए लाभार्थी अपना रजिस्ट्रेशन नीचे दी गई जानकारी के अनुसार आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें।

  • गरीब परिवारों के वे सदस्य जो सरकार द्वारा दिए जा रहे फ्री राशन योजना का उपयोग कर रहे हैं तथा चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन करवा रखा है उन्हें किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है। सरकार द्वारा जारी की जाने वाली आगामी सूची में उनका नाम आ जाएगा।
  • इसके अलावा फ्री मोबाइल फोन योजना के लिए आर्टिकल में ऊपर कुछ पत्रताएं दी गई है उन्हें पूर्ण करने वाले उम्मीदवार लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • ऊपर दी गई पात्रता को पूर्ण करने वाले उम्मीदवारों का नाम यदि लिस्ट में नहीं है तो वह 181 नंबर पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  • जो लाभार्थी जारी की गई लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं वह हमारी वेबसाइट पर जाकर आसानी से चेक कर सकते हैं।

Free Mobile Registration

फ्री मोबाइल जानकारीयहा देखे
फ्री मोबाइल रजिस्ट्रेशनयहा से करें
Official Websitejansoochna.rajasthan.gov.in

फ्री मोबाइल योजना के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता है?

राजस्थान इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल फोन योजना में आवश्यक दस्तावेजों की सूची विस्तार से ऊपर आर्टिकल में दी गई है जहां लाभार्थी संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना 2023 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कब शुरू होंगे?

फ्री मोबाइल फोन योजना 2023 में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी ऊपर आर्टिकल में विस्तार से दी गई है।

Leave a Comment