Rajasthan Board Scholarship 2023 : 10वीं और 12वीं मे अच्छे प्राप्त करने वालों को मिलेगी छात्रवृत्ति

राजस्थान बोर्ड द्वारा कक्षा 10th & 12th के मेधावी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं में उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले मेधावी विद्यार्थियों को यह छात्रवृत्ति दी जाती है। बोर्ड द्वारा चयनित अभ्यर्थियों को उनकी स्कॉलरशिप किन शर्तो के पूर्ण होने पर दी जाएगी। और कितने समय तक दी जाएगी इन सभी बातों को लेकर विस्तृत चर्चा इस आर्टिकल में की गई है। विद्यार्थी Rajasthan Board Scholarship की जानकारी के लिए आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अध्ययन करें।

मुख्य सूचना:- राजस्थान बोर्ड मेरिट स्कॉलरशिप 2023 के आवेदन के लिए आपको अपने संस्था प्रधान से संपर्क करना होगा

Rajasthan Board Scholarship 2023
Rajasthan Board 10th 12th Merit Scholarship 2023

Rajasthan Board Merit Scholarship 2023

राजस्थान बोर्ड के द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले अभ्यर्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। बोर्ड की ओर से दी जाने वाली यह छात्रवृत्ति राजस्थान प्रदेश के उन मेधावी विद्यार्थियों को दी जाती है जो पूरे राजस्थान प्रदेश में उच्चतम शीर्ष 10 स्थान में शामिल होते हैं।

कक्षाअवधिछात्रवृत्ति
उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण3 वर्ष500 रुपए प्रतिमाह
वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा उत्तीर्ण3 वर्ष500 रुपए प्रतिमाह
प्रवेशिका परीक्षा उत्तीर्ण2 वर्ष400 रुपए प्रतिमाह
माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण2 वर्ष400 रुपए प्रतिमाह
ऑफिसियल वेबसाइटgovthttps://sje.rajasthan.gov.in/

Rajasthan Board Scholarship 2023

राजस्थान बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं तथा वरिष्ठ उपाध्याय एवं प्रवेशिका परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप दी जाएगी। बोर्ड की ओर से दी जाने वाली स्कॉलरशिप की पात्रता संबंधी जानकारी कुछ इस प्रकार है –

  • उच्च माध्यमिक परीक्षा के प्रत्येक वर्ग (साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स )में प्रथम स्थान प्राप्त छात्रों को।
  • वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में प्रथम पांच स्थान प्राप्त छात्रों को।
  • प्रवेशिका परीक्षा में प्रथम 10 स्थान प्राप्त छात्रों को।
  • माध्यमिक परीक्षा में प्रथम 15 स्थान प्राप्त छात्रों को।

इस प्रकार बोर्ड की ओर से चयनित छात्रों को छात्रवृत्ति देने हेतु संबंधित अवधि एवं दरों की सूची नीचे सारणी के माध्यम से समझाई गई है। जिसका सभी अभ्यर्थी विस्तार से अध्ययन करें।

राजस्थान बोर्ड स्कॉलरशिप के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

राजस्थान बोर्ड स्कॉलरशिप के लिए राजस्थान उच्च माध्यमिक, माध्यमिक, वरिष्ठ उपाध्याय तथा प्रवेशिका परीक्षा में शीर्ष स्थान प्राप्त करने वाले मेधावी विद्यार्थियों को यह स्कॉलरशिप दी जाती है। चयनित अभ्यर्थियों को यह स्कॉलरशिप अलग-अलग समयावधि तक दी जाती है। अर्थात अभ्यर्थियों को उनकी कक्षा के अनुसार स्कॉलरशिप दी जाती है।

RPSC Second Grade Cut Off 2023 : आरपीएससी सेकंड ग्रेड भर्ती परीक्षा की सब्जेक्ट वाइज कट ऑफ यहां देखें

Rajasthan Board 10th 12th Merit Scholarship 2023

Rajasthan Board Scholarship for 12th class के लिए अभ्यर्थी का राजस्थान प्रदेश के शीर्ष 10 उत्कृष्ट विद्यार्थियों में नाम दर्ज होना आवश्यक है। इसी प्रकार Rajasthan Board Scholarship for 10th class की छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए पूरे राजस्थान प्रदेश में शीर्ष 15 स्थान पर रहने वाले विद्यार्थियों को यह स्कॉलरशिप प्राप्त होती है। विद्यार्थियों को बोर्ड की ओर से प्राप्त छात्रवृत्ति जारी रखने हेतु आगे की कक्षाओं में लगातार अध्ययनरत होना आवश्यक होगा। विद्यार्थियों के द्वारा अपना स्कॉलरशिप फॉर्म जमा कर देने के पश्चात उन्हें उनकी छात्रवृत्ति अगले निर्धारित वर्षों में प्रत्येक महीने उन्हें दी जाती है। विद्यार्थियों को यह छात्रवृत्ति कितनी मिलती है इसकी चर्चा नीचे आर्टिकल में की गई है।

Rajasthan Board Scholarship for 12th Class

राजस्थान बोर्ड के द्वारा प्रत्येक वर्ष बोर्ड की परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले शीर्ष 10 विद्यार्थियों को इस छात्रवृत्ति के लिए चयनित किया जाता है। इसी प्रकार वर्ष 2023 में Rajasthan Board Scholarship for 12th class मे उन मेधावी विद्यार्थियों को यह स्कॉलरशिप प्राप्त होगी जो पूरे राजस्थान में शीर्ष 10 स्थान में शामिल हो। Rajasthan Board merit scholarship 12th class के विद्यार्थियों को अगले 3 वर्ष तक दी जाएगी। लेकिन इसके लिए विद्यार्थी लगातार कम से कम 50% के साथ प्रत्येक वर्ष उतीर्ण होना जरूरी होना आवश्यक है। विद्यार्थी अपने स्नातक के प्रथम वर्ष में जिसे संकाय के साथ उत्तीर्ण होता है आगे की कक्षाएं भी उसी संकाय में जारी रखना आवश्यक है।

Rajasthan Board Scholarship for 10th Class

राजस्थान बोर्ड की ओर से दी जाने वाली मेरिट स्कॉलरशिप में कक्षा 10वीं में पूरे राजस्थान प्रदेश में शीर्ष 15 स्थान प्राप्त विद्यार्थियों को यह स्कॉलरशिप दी जाती है। Rajasthan Board Scholarship for 10th class विद्यार्थियों को 2 वर्ष तक दी जाती है। लेकिन इस छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थी आगे की कक्षाओं में अध्ययनरत होना आवश्यक होगा।अर्थात जिस विद्यार्थी ने कक्षा 10वीं के बाद 11वीं और 12वीं तक पढ़ाई पूरी नहीं की तो उनकी छात्रवृत्ति बंद की जा सकती है। विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति में कितनी राशि प्रदान की जाती है इसकी जानकारी नीचे दी गई है।

Rajasthan Scholarship Last Date

राजस्थान बोर्ड स्कॉलरशिप 2023 के लिए आवेदन जल्द शुरू होंगे। बोर्ड की ओर से आवेदन शुरू करने संबंधी जानकारी के लिए विद्यार्थी हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर ले। जहां पर विद्यार्थियों को राजस्थान बोर्ड मेरिट स्कॉलरशिप 2023 के आवेदन तिथि से संबंधित जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी।

How can I apply for Rajasthan Scholarship

राजस्थान बोर्ड द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी अपना आवेदन राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। जहां पर विद्यार्थियों को अलग से स्कॉलरशिप पोर्टल की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

Rajasthan board merit scholarship 2023 कब मिलेगी?

राजस्थान बोर्ड की ओर से मेधावी छात्रों को स्कॉलरशिप देने हेतु आवेदन जल्द ही शुरू किए जाएंगे। बोर्ड की ओर से शीर्ष मेधावी छात्रों की सूची हाल ही में जारी की गई है जिसके पश्चात विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप के लिए बोर्ड की ओर से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे।

Rajasthan board merit scholarship 2023 के लिए क्या योग्यता है?

राजस्थान बोर्ड मेरिट स्कॉलरशिप के लिए अभ्यर्थियों का प्रदेश भर में शीर्ष स्थान प्राप्त करना आवश्यक होगा। बोर्ड की ओर से अभ्यर्थियों का चयन अलग-अलग कक्षाओं में अलग-अलग संख्या पर चयन किया जाता है जिसकी जानकारी ऊपर आर्टिकल में विस्तार पूर्वक दी गई है।

Leave a Comment