Rajasthan Free Mobile Yojana List 2023: फ्री मोबाइल लिस्ट में अपना नाम देखें

राजस्थान प्रदेश में गहलोत सरकार द्वारा प्रदेश की 1.35 करोड चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया और जन आधार कार्ड धारक महिलाओं को Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 के तहत फ्री में स्मार्टफोन दिए जाएंगे । इस योजना के तहत फ्री में स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार के आवेदन की आवश्यकता नहीं होगी। राजस्थान प्रदेश के चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया तथा जन आधार कार्ड धारक महिलाओं में से 30 महिलाओं का चयन कर उन्हें इस वर्ष फ्री में स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। उसके बाद जो महिलाएं रहेगी उन्हें अगले 2 साल तक चयनित कर Rajasthan Free Mobile Yojana List के अनुसार स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। Rajasthan Free Mobile Yojana के द्वारा योजना का लाभ कैसे लें इसकी विस्तृत जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है। इसलिए आर्टिकल में नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Rajasthan Free Mobile Yojana List 2023

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023

राजस्थान प्रदेश में गहलोत सरकार द्वारा चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया और जन आधार कार्ड धारक महिला मुखिया का चयन कर Rajasthan Free Mobile Yojana List 2023 जारी की जाएगी। जिन महिला मुखिया का नाम लिस्ट में जारी होगा, उन्हें अक्टूबर माह के अंत तक राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ मिलेगा। योजना के लाभार्थी महिलाओं को किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं होगी। Rajasthan Free Mobile Yojana List 2023 मैं जिन महिलाओं का नाम होगा उन्हें बिल्कुल निशुल्क स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे।

Rajasthan Free Mobile Yojana Official Website

पोस्टRajasthan Free Mobile Yojana List 2023
कैटेगरीयोजना
प्रारंभ कियाराजस्थान सरकार द्वारा
उद्देश्यफ्री में मोबाइल देकर महिलाओं को डिजिटल बनाना
वर्ष2023
लाभार्थीचिरंजीवी योजना के तहत शामिल और जनाधार कार्ड धारक महिलाएं
योजना का प्रकारराज्य सरकारी योजना
कुल खर्चा1200 करोड़
राज्यराजस्थान
लिस्ट देखने की प्रक्रियाOnline

मुख्यमंत्री मोबाइल वितरण योजना 2023

सरकार द्वारा ही महिलाओं का चयन कर Rajasthan Free Mobile Yojana List जारी की जाएगी। लिस्ट जारी होने के बाद लाभार्थी Rajasthan Free Mobile Yojana official website पर जाकर अपना नाम देख सकते है। लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए संपूर्ण जानकारी आर्टिकल में दी गई है। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट 2023 से संबंधित आगामी अपडेट्स की जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े रहे। टेलीग्राम चैनल का जॉइन लिंक नीचे सारणी में दिया गया है।

Rajasthan Free Mobile kab milenge

राजस्थान प्रदेश में जल्द ही फ्री मोबाइल योजना 2023 के लाभार्थियों की लिस्ट जारी कर अक्टूबर के अंत तक लाभार्थियों को बिल्कुल निशुल्क स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के द्वारा चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया और जन आधार कार्ड धारक महिलाओं को यह स्मार्टफोन दिए जाएंगे। Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 List के द्वारा लाभार्थी महिलाओं को दिए जाने वाले स्मार्टफोन में 3 साल तक बिल्कुल फ्री में कॉलिंग, मैसेज और डेटा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

Uniraj BA 1st Year Result 2023 राजस्थान यूनिवर्सिटी बीए 1st ईयर रिजल्ट जारी यहाँ से चेक करे

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 के तहत सर्वप्रथम आंगनवाड़ी कार्यकर्ता महिलाओं को इस लिस्ट में चुना जाएगा। इसके बाद अन्य महिलाओं का चयन कर फ्री में मोबाइल वितरित किए जाएंगे। प्रदेश सरकार द्वारा फ्री मोबाइल योजना के तहत 1200 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं होगी। इसमें प्रदेश सरकार द्वारा ही लाभार्थी महिलाओं का चयन किया जाएगा।

फ्री मोबाइल योजना टेलीग्राम चैनल लिंकJoin Telegram
फ्री मोबाइल योजना व्हाट्सएप ग्रुप लिंकJoin WhatsApp

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Details

  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 प्रदेश में महिलाओं को डिजिटल इंडिया स्कीम से जोड़ने हेतु चलाई गई मुहिम है।
  • इस योजना के तहत होने वाला खर्च राजस्थान सरकार द्वारा ही व्यय किया जाएगा।
  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के तहत चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया और जन आधार कार्ड धारक महिलाओं को निशुल्क मोबाइल वितरित किए जाएंगे।
  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 की लिस्ट लाभार्थी सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही दे सकते हैं जिसका लिंक सारणी में नीचे दिया गया है।
  • योजना के तहत दिए जाने वाले स्मार्टफोन के साथ लाभार्थियों को इसमें 3 साल तक इंटरनेट कॉलिंग और मैसेज सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।
  • राजस्थान प्रदेश की अन्य सभी योजनाओं की जानकारी के लिए हमारी टेलीग्राम चैनल से जुड़े रहे।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 के लाभ

  • राजस्थान प्रदेश की गहलोत सरकार द्वारा 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया और जन आधार कार्ड धारक महिलाओ को फ्री में स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे।
  • योजना के तहत महिलाओं को दिए जाने वाले निशुल्क स्मार्टफोन के साथ ही इसमें 3 साल तक हर महीने 5gb मोबाइल डाटा, असीमित कॉलिंग और असीमित मैसेज की सुविधा दी जाएगी।
  • सरकार द्वारा फ्री में महिलाओं को स्मार्टफोन देने का उद्देश्य महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचाना है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी प्रकार के आवेदन अथवा पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है सरकार द्वारा ही लाभार्थी महिलाओं का चयन कर राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट 2023 जारी की जाएगी।
  • वर्तमान में राज्य सरकार की 28 फ्लैगशिप योजनाएं संचालित है जिन से संबंधित एप्स भी इस स्मार्टफोन में होंगे।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 लिस्ट में अपना नाम चेक करने की प्रक्रिया

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के लिए लाभार्थियों की लिस्ट जारी की जाएगी। इस लिस्ट में आपका नाम है या नहीं यह देखने की संपूर्ण प्रक्रिया नीचे समझाई गई है। यदि लिस्ट में आपका नाम है तो आपको राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के द्वारा निशुल्क स्मार्टफोन दिया जाएगा।

  • सबसे पहले आपको Rajasthan Free Mobile Yojana official website पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको फ्री मोबाइल योजना पंजीकरण की स्थिति जानने का विकल्प दिखाई देगा।
  • दिए गए विकल्पों पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स ओपन होगा। दिखाई दे रहे डायलॉग बॉक्स में अपना जनाधार कार्ड नंबर दर्ज करें।
  • जन आधार कार्ड नंबर दर्ज करने के बाद सर्च के बटन को दबाएं।
  • इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट ओपन होगी जिसमें लाभार्थी का नाम लाभार्थी के पिता का नाम और योजना के लिए पात्रता से संबंधित जानकारी लब्ध होगी।
  • योजना से पात्रता संबंधी जानकारी में yes लिखा देता है तो लाभार्थी को सरकार द्वारा निशुल्क स्मार्टफोन दिया जाएगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें इसकी जानकारी ऊपर आर्टिकल में विस्तार पूर्वक समझाइए गई है।

राजस्थान में फ्री स्मार्टफोन किसे मिलेगा?

राजस्थान सरकार द्वारा Rajasthan Free Mobile Yojana के द्वारा 1.30 करोड चिरंजीवी परिवार की महिलाओं और जन आधार कार्ड धारक महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। इनका चयन राज्य सरकार द्वारा ही किया जाएगा इसके लिए किसी भी प्रकार के आवेदन की आवश्यकता नहीं होगी।

2 thoughts on “Rajasthan Free Mobile Yojana List 2023: फ्री मोबाइल लिस्ट में अपना नाम देखें”

Leave a Comment