Rajasthan Police Constable Vacancy 2023 राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती को मिली मंजूरी, यहाँ देखें कब होगी भर्ती

राजस्थान पुलिस में नई भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए आज नई अपडेट सामने आई है। पुलिस विभाग में राजस्थान कॉन्स्टेबल के 3578 पदों पर भर्ती का आयोजन किया जाएगा। Rajasthan Police Constable Vacancy 2023 के आयोजन हेतु मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। 18 जुलाई को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने प्रदेश में कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से कॉन्स्टेबल के 3578 पदों पर भर्ती के प्रस्ताव को सहमति दे दी है।

पुलिस कॉन्स्टेबल के रिक्त पदों की गणना के बाद पुलिस मुख्यालय ने पिछले सप्ताह राजस्थान सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है। और अब भर्ती को लेकर अगले महीने तक विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी। Rajasthan Police Constable Bharti 2023 से संबंधित संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है। अतः सभी अभ्यर्थी इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें और अपने दोस्तो को भी जरूर शेयर करे।

Rajasthan Police Constable Vacancy 2023

Rajasthan Police Notification 2023

पुलिस मुख्यालय द्वारा राजस्थान पुलिस कांस्टेबल का 3 हजार 5 सौ 78 पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन अगस्त माह तक जारी हो जाएगा। आपकी सुविधा के लिए बता दें कि इस बार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा से पहले अभ्यर्थियों का फिजिकल टेस्ट करवाया जाएगा। इसके पश्चात अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा की मेरिट के अनुसार कॉन्स्टेबल के पदों पर नियुक्ति दी जाएगी। Rajasthan police constable Bharti 2023 के लिए केवल वे उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे जो सीईटी पात्रता परीक्षा में शामिल हुए थे।

Rajasthan Police Vacancy 2023 Sarkari Result

Organization DepartmentRajasthan Police Headquarters
Post Of NameRajasthan Police Constable Vacancy 2023
Total Post3578
Age Limit18 Years to 28 Years
Official Websitepolice.rajasthan.gov.in

Rajasthan Police Bharti 2023 फिजिकल परीक्षा का पैटर्न

केटेगरीहाइट (Male)हाइट (Female)
Gen. OBC168 Cm152 Cm
SCअनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को हाइट में छूट3 Cm
STअनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को हाइट में छूट5 Cm
Chest80 से 85 cm
Running5km 25 मिनट

Rajasthan Police Constable Yogyata

उम्मीदवार द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्था से बारहवीं कक्षा पास या इसके समकक्ष कोई योग्यता होनी आवश्यक है। इसके साथ ही उम्मीदवार द्वारा CET समान पात्रता परीक्षा सीनियर सेकेंडरी लेवल में पास होना आवश्यक है। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 में पहले फिजिकल एग्जाम लिया जाएगा, इसके बाद लिखित परीक्षा का आयोजन होगा।

यह भी पढ़ें:- Rajasthan Free Mobile Yojana List 2023: फ्री मोबाइल लिस्ट में अपना नाम देखें

Police Constable Form Date 2023

Rajasthan Police Vacancy 2023 Form DateAugust 2023
Rajasthan Police Constable SyllabusComing Soon..
Official Websitepolice.rajasthan.gov.in
टेलीग्राम चैनल लिंकJoin Telegram
व्हाट्सएप ग्रुप लिंकJoin WhatsApp

यह भी पढ़ें:- Rajasthan Patwari Bharti 2023 राजस्थान पटवारी भर्ती नोटिफिकेशन, सिलेबस व योग्यता की सम्पूर्ण जानकारी यहां देखें

सीईटी से कितने गुना अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा ?

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 3578 पदों से 15 गुना अभ्यर्थियों को फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा। अर्थात् लगभग 53,000 अभ्यर्थियों को फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा।

राजस्थान पुलिस में कितने पद हैं ?

पुलिस कांस्टेबल भर्ती का आयोजन कुल 3578 पदों पर किया जाएगा। राजस्थान पुलिस भर्ती की सम्पूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में दी गयी है।

राजस्थान पुलिस ऑनलाइन फॉर्म लास्ट डेट 2023 क्या है ?

आपकी जानकारी के लिए बता दे की राजस्थान पुलिस भर्ती 3,578 पदों पर भर्ती के प्रस्ताव को सहमति मिली है। अब जल्द ही ऑनलाइन आवेदन हेतु फॉर्म डेट एवं लास्ट डेट निर्धारित की जायेगी जिसकी जानकारी हमारे टेलीग्राम चैनल पर दे दी जायेगी।

Leave a Comment