Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 महिलाओं को फ़ोन की जगह मिल रहें 6000 रूपए, यहाँ से प्राप्त करें

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के तहत Rajasthan Free Mobile Yojana Payment 2023 की घोषणा की है। यानी अब चिरंजीवी धारक महिलाओं को मोबाइल की जगह 6000 रुपए दिए जा रहे है। यह पेमेंट महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 के लिए गहलोत सरकार ने 12 हजार करोड़ रुपए का बजट तय किया है। मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल वितरण योजना का लाभ पाने के लिए नीचे दीये जा रहे प्रोसेस को फॉलो करें।

सीएम अशोक गहलोत ने शुक्रवार को महिलाओं को मोबाइल फोन देने की घोषणा को लेकर वार्ता की। इस वार्ता में महिलाओं को मोबाइल देने की घोषणा की थी और साथ ही कहा की यदि फ्री मोबाइल योजना के लिए टेंडर पास नहीं होता है तो ऐसी सुविधा की जाएगी कि महिलाएं खुद मोबाइल खरीद सकेगी या इसके बाद तय अमाउंट उनके खातों में ट्रांसफर किया जाएगा। मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना के तहत महिलाओं को प्रथम चरण में 4000000 मोबाइल वितरित किए जाएंगे यह मोबाइल आगामी राखी महोत्सव पर दिए जाना शुरू होंगे।

Rajasthan Free Mobile Yojana Today News

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023

राजस्थान प्रदेश में बजट घोषणा 2022 में फ्री में चिरंजीव परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्टफोन वितरित किए जाने की घोषणा की गई थी। इसी क्रम में डिजिटल इंडिया के तहत मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के द्वारा राजस्थान प्रदेश में 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को फ्री में मोबाइल फोन वितरित किए जाएंगे। Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 के अनुसार स्मार्टफोन राजस्थान प्रदेश में महिलाओं को कब से मिलना प्रारंभ कर दिए जाएंगे, और इसके लिए किस प्रकार आवेदन किए जा सकते हैं। इन सभी बातों को लेकर चर्चा इस आर्टिकल में की गई है। इसलिए राजस्थान प्रदेश के निवासी फ्री में स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए आर्टिकल में दी गई सूचना को ध्यानपूर्वक पढ़कर लाभान्वित हो सकते हैं।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023

Rajasthan Free Mobile Yojana Registration 2023

राजस्थान प्रदेश में दिए जाने वाले फ्री स्माटफोन के साथ और किस प्रकार की सुविधा महिलाओं को उपलब्ध कराई जाएगी इससे संबंधित कुछ मुख्य बातें इस प्रकार है। Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 में दिए जाने वाले स्मार्टफोन के साथ में चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को इसके साथ 3 साल तक फ्री मोबाइल इंटरनेट, फ्री मैसेज सुविधा और फ्री कॉलिंग की सुविधा भी दी जाएगी। अर्थात लाभान्वित परिवार फ्री में उपलब्ध स्मार्टफोन से अगले 3 वर्षों तक बिल्कुल फ्री में अपने मोबाइल डेटा का यूज कर सकेंगे और बिना किसी रिचार्ज के किसी से भी बात कर सकेंगे, जो कि केवल 3 साल तक निर्धारित समय के लिए ही फ्री होगा। Rajasthan Free Mobile Yojana list मे चयनित लाभान्वित परिवार के महिला मुखिया का नाम उनके निवास स्थान आदि की जानकारी उपलब्ध होगी। महिलाओं को उपलब्ध कराया जा रहा यह स्मार्टफोन लगभग ₹9500 तक की कीमत का होगा।

योजना का नामफ्री स्मार्टफोन योजना 2023
राज्यराजस्थान
योग्य लाभार्थीचिरंजीवी योजना के अंतर्गत आनी वाली महिलाएं
योजना का उद्देश्यडिजिटलीकरण को बढ़ावा व महिला सशक्तिकरण
वितरण शुरूरक्षाबंधन से वितरण शुरू होगा
लिस्ट चेकchiranjeevi.rajasthan.gov.in
योजना की ऑफिसियल वेबसाइटhttps://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/
योजना की नई अपडेट अपने फोन में तुरंत पाने के लिए ज्वाइन करें टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन टेलीग्राम लिंक
योजना की जानकारी व्हाट्सएप ग्रुप पर पाने के लिए ज्वाइन करेंज्वाइन व्हाट्सएप ग्रुप 

Rajasthan Free Mobile Yojana Official Website

राजस्थान प्रदेश में उपलब्ध कराए जा रहे स्मार्टफोन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट कौन सी है? जिसके माध्यम से लाभार्थी अपना नाम देख सकें और स्मार्टफोन के लिए आवेदन कर सकें इन सभी की जानकारी आर्टिकल में नीचे अलग से विस्तार पूर्वक समझाइए गई है। इसके अलावा राजस्थान प्रदेश कि अन्य लाभकारी योजनाओं से संबंधित इसी प्रकार की ताजा जानकारी के लिए हमारी टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर ले, जहां पर राजस्थान प्रदेश की सभी प्रकार की योजनाएं और शिक्षा जगत से जुड़ी सभी सूचनाएं ताजा अपडेट के साथ उपलब्ध कराई जाती है।

Rajasthan Free Mobile Yojana List 2023

राजस्थान प्रदेश में बजट घोषणा 2022 के अनुसार प्रदेश की महिलाओं को डिजिटल इंडिया से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना 2023 की घोषणा की गई थी। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम से जुड़ने के लिए किसी डिजिटल प्लेटफॉर्म की आवश्यकता होती है, इसलिए राजस्थान के चिरंजीव परिवारों की महिला मुखिया को फ्री में free mobile yojana 2023 Rajasthan के तहत स्मार्टफोन वितरित ले जाएंगे। राजस्थान प्रदेश की इस फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत लगभग 1200 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। लाभार्थी महिलाओं को योजना के अनुसार जिला एवं ब्लॉक स्तर पर फ्री मोबाइल ई- मित्र के माध्यम से वितरित किए जाएंगे। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन संबंधी जानकारी के लिए नीचे आर्टिकल मे दी गई जानकारी को पढ़ें।

Rajasthan Free Mobile Yojana Online Registration

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 का लाभ लेने हेतु महिला मुखिया के पास में लिखित पात्रता का होना आवश्यक है केवल चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया और जन आधार कार्ड धारक महिलाएं ही इस योजना के लिए पात्र होंगी योजना में आवेदन करने के लिए महिला का राजस्थान की स्थाई निवासी होना आवश्यक होगा।

  • योजना में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों का होना भी आवश्यक होगा –
  • चिरंजीवी कार्ड।
  • जन आधार कार्ड।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र।
  • आयु प्रमाण पत्र।
  • राशन कार्ड ।
  • आय प्रमाण पत्र और ईमेल आईडी।
  • पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो।

Rajasthan Board Scholarship 2023 : 10वीं और 12वीं मे अच्छे प्राप्त करने वालों को मिलेगी छात्रवृत्ति

स्मार्टफोन योजना ऑनलाइन फॉर्म राजस्थान

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के तहत दिए जाने वाले मोबाइल फोन के लिए Rajasthan Free Mobile Yojana official website पर जाकर अपना नाम चेक करने की प्रोसेस नीचे बहुत ही आसान तरीके से समझाइ गई है, जिसके अनुसार लाभार्थी अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं –

  • सबसे पहले राजस्थान डिजिटल सेवा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके पश्चात आपको वेबसाइट होम पेज दिखाई देगा।
  • इसके बाद होम पेज पर रजिस्ट्रेशन की स्थिति जांचने के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको नए पेज पर एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा जिसमें आपको अपना जनाधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • जन आधार कार्ड नंबर दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • उसके बाद आपको अपना नाम, अपने पिता का नाम और रजिस्ट्रेशन स्टेटस स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • आपको अपने रजिस्ट्रेशन स्टेटस में यस लिखा दिखाई देता है तो इसका मतलब आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।

महिलाओं को फ्री मोबाइल कब मिलेगा 2023?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में हाल ही नया अपडेट जारी किया है। जिसके अनुसार एवं फ्री मोबाइल वितरण योजना पेमेंट के अनुसार 30 अगस्त से पैसे मिलना शुरू हो जायेंगे। यह पैसे फ्री मोबाइल योजना के तहत लिस्ट जारी करके दिए जायेंगे।

राजस्थान में फ्री मोबाइल कब मिलेगा 2023?

मुख्यमंत्री ने फ्री मोबाइल योजना में नया बदलाव किया है जिसके अनुसार चिरंजीवी महिलाओं को अब मोबाइल की जगह पैसे बाटें जायेगे। जिसकी शुरुआत रक्षाबंधन से की जायेगी।

फ्री मोबाइल कैसे मिलेगा

राजस्थान फ्री स्मार्टफोन पाने के लिए ऊपर दिए गए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Leave a Comment